WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

NEET UG Latest News Today : नीट रिजल्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट का जवाब, जानें पूरी जानकारी

NEET UG Latest News Today

NEET UG Latest News Today : नीट रिजल्ट को लेकर सुप्रीम कोर्ट का जवाब, जानें पूरी जानकारी

 

NEET UG Latest News Today – कोर्ट ने नीट-यूजी 2024 को फिर से कराने के अनुरोध वाली याचिका पर मंगलवार को केंद्र सरकार और एनटीए से जवाब मांगा. कोर्ट कथित तौर पर नीट यूजी प्रश्नपत्र लीक होने और अन्य गड़बड़ियों की सुनवाई कर रही है. शिवांगी मिश्रा और एमबीबीएस के नौ अन्य आकांक्षियों ने परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए कोर्ट में याचिका दाखिल की है. याचिका में नीट बुजी 2024 रिजल्ट को वापस लिये जाने और फिर से परीक्षा कराये जाने व पूरे मामले की जांच एसआइटी से कराने की मांग की गयी है.

अभ्यर्थियों की ओर से पेश हुए वकील मैथ्यूज जे नेदुम्परा ने एमबीबीएस, बीडीएस और अन्य पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए सफल उम्मीदवारों की काउंसेलिंग पर भी रोक लगाने की अपील की, लेकिन पीठ ने इससे इनकार कर दिया. पीठ ने कहा कि काउंसेलिंग शुरू होने दीजिए, हम काउंसेलिंग नहीं रोक रहे हैं. अगर आप ज्यादा बहस करेंगे, तो हम याचिका खारिज कर देंगे. मामले में सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र और एनटीए के अलावा बिहार सरकार को भी नोटिस जारी किया. राज्य में परीक्षा में गड़बड़ी के आरोप लगे हैं.

परीक्षा की पवित्रता प्रभावित हुई है – कोर्ट

जस्टिस विक्रमनाथ और जस्टिस अहसानुद्दीन अमानुल्लाह की अवकाशकालीन पीठ ने प्रश्नपत्र लीक होने एवं अन्य गड़बड़ियों के आरोपों पर संज्ञान लेते हुए कहा कि परीक्षा की शुचिता प्रभावित हुई है, इसलिए हमें जवाब चाहिए. पीठ ने एनटीए से पूछा कि आपको कितना समय चाहिए? अदालत खुलने के तुरंत बाद?

NEET Result Kaise Check Kare: नीट का रिजल्ट हुआ घोषित, यहाँ से देखे परिणाम

देश में 1,08,940 एमबीबीएस सीटें

इस साल फरवरी में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा साझा किये गये आंकड़ों के अनुसार, देश भर के 706 मेडिकल कॉलेजों में कुल 1,08,940 एमबीबीएस सीटें हैं. तमिलनाडु में सरकारी मेडिकल कॉलेजों में सबसे ज्यादा 5,275 एमबीचीएस सीटें है, उसके बाद महाराष्ट्र के सरकारी मेडिकल कॉलेजों में 5, 125 सीटें हैं.

ओएमआर शीट फटी होने से रिजल्ट अटका हाइकोर्ट में याचिका, पुनर्मूल्यांकन की मांग

नीट में ओएमआर शीट फटी होने के कारण लखनऊ की प्रतियोगी छात्रा आयुषी सिंह का परीक्षा परिणाम अटक गया, छात्रा ने एनटीए पर ओएमआर शीट फाड़े जाने का आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया प्लेटफार्म एवस पर नाराजगी जतायी है. साथ ही हाइकोर्ट में याचिका दाखिल करते हुए उसकी उत्तर पुस्तिका का मूल्यांकन कराने की गुहार लगायी है. यह मामला सोशल मीडिया चर्चा का विषय बना हुआ है, मेडिकल की तैयारी कर रहीं आयुषी सिंह ने बताया कि जिस दिन परीक्षा परिणाम जारी हुए।

Neet UG रिज़ल्ट घोषित देखें: – NEET Result Live 

उस दिन उन्होंने अपना रिजल्ट चेक करने के लिए वेबसाइट खोली, तो उनका परिणाम नहीं दिखा, इसके एक घंटे बाद उन्हें एनटीए की ओर से एक मेल आया, जिसमें जानकारी दी गयी कि ओएमआर शीट फटी होने के कारण उनका रिजल्ट नहीं जारी किया गया है. इस पर उन्होंने एनटीए से कॉपी दिखाने की बात कही. एनटीए ने उन्हें फटी ओएमआर शीट दिखायी. आयुषी का आरोप है कि जानबूझ कर उनकी ओएमआर शीट फाड़ी गयी है. उनके साथ स्कैम हुआ है.

क्या है पूरा मामला?

नीट यूजी परीक्षा पांच मई को ली गयी थी. इस परीक्षा का रिजल्ट निर्धारित समय से 10 दिन पहले यानी 14 जून की जगह चार जून को जारी किया गया. इसके बाद से ही एनटीए पर आरोपों की झड़ी लगी है. इसको लेकर सुप्रीम कोर्ट व हाइकोर्ट में याचिकाएं दायर है. परीक्षा की शुचिता को लेकर कई सवाल हैं, सबसे पहले तो पेपर लीक की आशंका जतायी गयी. फिर रिजल्ट आया, तो करीब 1500 स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिये जाने के मामले ने तूल पकड़ा. अब परीक्षा में स्कैम होने की जांच को लेकर छात्र प्रदर्शन कर रहे है. इस वर्ष रिकॉर्ड 67 उम्मीदवारों ने ऑल इंडिया रैंक 1 हासिल की है, जिसमें से छह हरियाणा के एक ही केंद्र से हैं.

ये भी पढ़ें>>> 87014 पदों के लिए तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 19 से 22 जुलाई तक होगी : BPSC TRE 3.0 EXAM DATE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top