WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar School College Holiday: बिहार के सभी स्कूल और कोचिंग आज से 8 तक बंद, आदेश जारी देखें पूरी खबर

Bihar School College Holiday

Bihar School College Holiday: बिहार के सभी स्कूल और कोचिंग आज से 8 तक बंद, आदेश जारी देखें पूरी खबर

भीषण गर्मी को देखते हुए राज्य के सभी सरकारी- निजी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र और कोचिंग संस्थानों में 30 मई से आठ जून तक शिक्षण कार्य नहीं होंगे। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के निर्देश पर मुख्य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा ने सभी डीएम को यह आदेश जारी किया है। मुख्य सचिव ने बुधवार को शिक्षा विभाग और समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव को भी इस संबंध में पत्र भेजा है। वहीं, विभाग ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे 8 तक स्कूलों में प्रशासनिक आदि कार्यों के लिए अपने स्तर से दिशा-निर्देश जारी करेंगे।

गौर हो कि मुख्य सचिव के आदेश के कुछ देर पहले शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने भी आदेश जारी किया था, जिसमें कहा गया कि भीषण गर्मी को देखते हुए पहली से आठवीं कक्षा की पढ़ाई सुबह छह से 10 बजे तक होगी। अब मुख्य सचिव के आदेश के बाद सभी स्कूल आठ जून तक बंद रहेंगे। मुख्य सचिव ने जिलाधिकारियों को लिखे पत्र में कहा है कि कुछ दिनों से अप्रत्याशित भीषण गर्मी के साथ लू के प्रकोप में बिहार के ज्यादातर जिले हैं। कुछ जिलों जैसे गया, औरंगाबाद, कैमूर में तापमान 46 डिग्री से भी ज्यादा है।

Bihar School College Holiday

 

यह स्थिति कमोबेश सभी जिलों की है। आपदा प्रबंधन समूह की बुधवार को बैठक में मौसम विभाग के प्रतिनिधि ने बताया कि ऐसी गर्मी की स्थिति 8 जून तक रहने के आसार हैं। अतः निर्णय लिया गया है कि स्कूल, आंगनबाड़ी और कोचिंग संस्थानों में शिक्षण कार्य आठ जून तक बंद रखा जाए, ताकि भीषण गर्मी से बच्चों को बचाया जा सके। पत्र में यह भी कहा गया है कि भीषण गर्मी एवं लू से बचाव को आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा चार अप्रैल, 2024 को जारी दिशा-निर्देश तथा कई विभागों द्वारा निर्गत मानक संचालन प्रक्रिया के अनुरूप कार्रवाई सुनिश्चित करें।

गर्मी से कई जिलों में 300 से अधिक स्कूली बच्चे बीमार

राज्यभर में भीषण गर्मी और लू कहर बनकर टूटी है। बुधवार को अलग-अलग जिलों में तीन सौ से अधिक स्कूली बच्चे और शिक्षक बेहोश हो गए। इलाज के लिए उन्हें अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराना पड़ा।

15 शहर भीषण लू की चपेट में औरंगाबाद का पारा 48 पार

सूरज की प्रचंड किरणें और शुष्क पछुआ के प्रवाह से राज्य के 15 शहरों में हीट वेव की स्थिति हो गई है। बुधवार को औरंगाबाद का अधिकतम तापमान 48.2 डिग्री दर्ज किया गया। यह इस सीजन में बिहार के किसी शहर का अधिकतम पारा है।

स्कूली बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित न होः मुख्यमंत्री

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव को दिये निर्देश में कहा है कि भीषण गर्मी और भयंकर लू की चपेट से राज्य में आपदा की स्थिति बन रही है। वर्तमान स्थिति को देखते हुए स्कूलों को बंद करने के संबंध में समुचित कार्रवाई सुनिश्चित करें, ताकि स्कूलों में बच्चों का स्वास्थ्य प्रभावित न हो। मुख्यमंत्री ने यह भी निर्देश दिया था कि आपदा प्रबंधन समूह की बैठक आयोजित कर वर्तमान परिस्थिति को देखते हुए अन्य आवश्यक कार्रवाई भी सुनिश्चित करें

ये भी जरूर पढ़ें>>> jac board 8th result kaise check kare : झारखंड बोर्ड 8वी का रिजल्ट इस डायरेक्ट लिंक jacresults.com से देखें

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top